Saturday, April 29, 2017

अंतहीन.........क्या ? क्यों ? कहाँ ? कैसे ?

डॉ॰ स्वतंत्र रिछारिया

शिक्षा संबंधी सभी सिद्धांत, प्रक्रियाएं, प्रणालियाँ, विचार, दस्तावेज़ आदि-आदि एक बात पर प्रमुखता से ध्यान इंगित करते हुये कहते हैं कि, बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में शिक्षा का सबसे महत्वपूर्ण एवं आवश्यक कार्य बच्चों में विवेचनात्मक/तार्किक चिंतन का विकास करना है। ताकि बच्चे सिर्फ रटकर सूचनाएँ एकत्रित न करें बल्कि वह विषयों व समाज की घटनाओं के प्रति तार्किक रूप से अपनी समझ विकसित करते हुये ज्ञान निर्माण कि प्रक्रिया में सहभागी हो सकें।
पिछले कई वर्षों से शिक्षा जगत में कार्य करते हुये, बच्चे के सीखने संबंधी सिद्धांतों, विचारों (पियाजे, चौम्स्की, जॉन हाल्ट, वायगोट्स्की, एरिक एरिक्सन) का अध्ययन-अध्यापन कर रहा हूँ। वर्तमान में सभी शैक्षिक सिद्धांतों, शोध एवं दस्तावेजों का सार है कि बच्चे समाज में विभिन्न संस्थाओं एवं वयस्कों से अंतःक्रिया करते हुये स्वयं ही ज्ञान का सृजन करते हैं। सिर्फ घर, परिवार एवं स्कूल में उनकी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करते हुये सीखने हेतु अनुकूल वातावरण की  आवश्यकता होती है।
पिछले कुछ महीनों से अपने ढाई वर्ष के बच्चे कि गतिविधियों का अवलोकन करते हुये, इन शैक्षिक सिद्धांतों और बच्चों के सीखने कि प्रक्रिया को व्यावहारिक रूप में अनुभव करने का अवसर मिल रहा है, जिससे कई और बातें स्पष्ट हो रही हैं, जो शैक्षिक चर्चाओं और मंथनों आदि से भी समझ आना मुश्किल होती हैं। 2 से 4 वर्ष की उम्र वह समय होता है जब बच्चे स्पष्ट रूप से बोलना, अभिव्यक्त करना, नए शब्दों के साथ कुछ वाक्यों को गढ़ना प्रारम्भ कर रहे होते हैं। बाल्यावस्था का यह समय जिज्ञासा का चरमकाल भी कहा जा सकता है। क्योंकि इस समय बच्चा अपने आस पास की सभी सजीवों एवं निर्जीवों के प्रति कोतूहल और उत्सुकता से जानना चाहता है।
मेरे बच्चे के जागने के साथ ही उसके क्या....? क्यों...? कहाँ...? कैसे...? जाग जाते हैं, और रात्रि में उसके सोने तक निरंतर वह उन्हें अपने साथ ही रखता है। इस समय उसके पास हजारों क्या....? क्यों...? कहाँ...? कैसे...? हैं। जो शायद उसके सीखने समझने और व्यक्तित्व निर्माण की प्रक्रिया के औज़ार हैं।
समाजीकरण और बच्चे के विकास का यह अति महत्वपूर्ण समय है, जब बच्चे की जिज्ञासा, उसके प्रश्नों, उसकी बातों को आदर और कोमलता से प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है। लेकिन मेरा (हो सकता है आपका भी) जिज्ञासा के इस चरमकाल का सामाजिक/व्यावहारिक अनुभव तो कुछ और ही है। इस समय घर और स्कूल उसकी सहज, मौलिक सीखने जानने की प्रक्रिया को जाने-अनजाने वाधित कर रहे होते हैं। क्योंकि वयस्कों की दुनिया के पास धैर्य और विनम्रता से बच्चों के अंतहीन प्रश्न और बातों को सुनने के लिए समय ही नहीं है, और अगर समय है भी तो यह अंतहीन प्रश्न और बातों की प्रक्रिया उन्हें निरर्थक सी लगती हैं।
आधुनिक काल में बच्चों के सीखने एवं ज्ञान अर्जन हेतु हम स्कूल और शिक्षक को ही सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। समाज और परिवार में यह सामान्य मान्यता है कि घर में रहने वाले 2 से 3 वर्ष के बच्चे जो भाषा बोल रहें हैं, जो प्रश्न पूछ रहे हैं, जो तर्क कर रहे हैं, वयस्कों के व्यवहार का अनुकरण करके जिस व्यक्तित्व को आत्मसात कर रहे हैं, वह सब खेल है, और सही एवं वास्तविक शिक्षा व सीखना तो स्कूल जाने पर ही प्रारम्भ होगा। जबकि हकीकत कुछ और ही है, स्कूल जाने के पूर्व बच्चा बहुत कुछ भाषा, सांस्कृतिक तत्व, व्यवहार आदि सीख चुका होता है। मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों के अनुसार 4-5 वर्ष तक आते-आते मानव के व्यक्तिव का बहुत कुछ निर्धारण भी हो जाता है।
समाजीकरण, व्यक्तित्व निर्धारण और सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय में जब बच्चों को वयस्कों द्वारा उनके प्रति स्नेह, प्रेम, धैर्य, आदर और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। तब इस समयावधि में ही परिवार, समाज और स्कूल के वयस्क बच्चों के साथ सबसे ज्यादा असहिष्णु बर्ताव करते हैं। शिक्षा के दर्शनशास्त्र एवं शिक्षा के समाजशास्त्र में जिन शैक्षिक एवं सामाजिक मूल्यों (सहिष्णुता, प्रेम, धैर्य, तार्किकता, वैज्ञानिक चेतना, सहयोग, लोकतान्त्रिक मूल्य आदि) की बात की जाती है। उसका व्यावहारिक रूप बच्चे शायद ही अपने प्रारम्भिक काल में घर और स्कूल में वयस्कों द्वारा देखते हैं। फलस्वरूप बच्चे अपने आसपास वयस्कों के इस व्यवहार को ही बच्चे वास्तविक मानकर अपने व्यक्तित्व में समाहित कर लेते हैं।
जब बच्चा देखता है कि उसके प्रश्नों का जवाब नहीं दिया जाता है। तो उसे लगता है कि प्रश्न पूछना कोई अस्वाभाविक प्रक्रिया है और फिर धीरे-धीरे वह प्रश्न पूंछना ही बंद कर देता है, यह स्वभाव उसके साथ वयस्क और वृद्ध होने तक उसके साथ ही रहता है।
इस तथ्य को हमारे समाज और संस्कृति में महसूस किया जा सकता है। समाज में वयस्क भी अपने आसपास और जीवन से जुड़ी बातों, मुद्दों, राजनीति, धर्म, सामाजिक असमानता आदि पर प्रश्न नहीं पूछते है। क्योंकि बचपन में जिस पूछने की स्वाभाविक और सहज प्रक्रिया को रोका गया उससे ही समाज में मौन की संस्कृति (कल्चर ऑफ साइलेन्स) उत्पन्न होता है।   
"बच्चों की आवाज व अनुभवों को कक्षा में अभिव्यक्ति नहीं मिलती। प्रायः केवल शिक्षक का स्वर ही सुनाई देता है। बच्चे केवल अध्यापक के सवालों का जवाब देने के लिए या अध्यापक के शब्दों को दोहराने के लिए ही बोलते हैं। कक्षा में वे शायद ही कभी स्वयं कुछ करके देख पाते हैं। उन्हें पहल करने के अवसर भी नहीं मिलते हैं। किताबी ज्ञान को दोहराने की क्षमता के विकास के बजाए पाठ्यचर्या बच्चों को इतना सक्षम बनाए कि वे अपनी आवाज ढूँढ सकें, अपनी उत्सुकता का पोषण कर सकें, स्वयं करें, सवाल पूछें, जाँचें-परखें और अपने अनुभवों को स्कूली ज्ञान के साथ जोड़ सकें।" (एनसीएफ़ 2005) 
बच्चों के सीखने के इस स्वर्णिम काल के प्रति घर, स्कूल एवं समाज में वयस्कों द्वारा इस तरह के गैरजिम्मेवार रवैये का क्या कारण हो सकता है। तो एक कारण हो सकता है कि, वयस्क बच्चों के सहज, मौलिक प्रश्न और बातों को उनके सीखने कि प्रक्रिया में ज्यादा महत्वपूर्ण नही मानते हैं। दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि वास्तव में वयस्कों के पास बच्चों के क्या....? क्यों...? कहाँ...? कैसे...? आदि का ऐसा उत्तर ही नहीं है, जो बच्चों के इस स्तर पर उनकी जिज्ञासा को शांत करने का प्रयास करते हुये (हालांकि प्रयास असफल ही होगा) उनकी सीखने कि प्रक्रिया को प्रोत्साहित करे। मैंने अपने और बच्चे के बीच होने वाले संवाद में अक्सर यह अनुभव किया है कि उसके 3 से 4 क्या? और क्यों? के बाद मेरे पास एक संतुलित जबाब उपलब्ध नहीं होता है जो तुरंत उसे दिया जा सके। बच्चों के साथ संवाद के समय ऐसी परिस्थिति में सामान्यतः वयस्कों द्वारा तीन निर्णय लिए जाते हैं.....
·         पहला वयस्क बच्चों को 3-4 क्या? और क्यों? तक पहुंचने से पहले ही रोक देते है।
·         दूसरा 3-4 क्या? और क्यों? के बाद बच्चे को डाटकर, क्रोध से या बड़े होने का भय दिखाकर बच्चे को शांत कर देते हैं।
·         तीसरा कुछ विनम्र वयस्क चालाकी से उसके प्रश्न या बात को किसी और बात से बदलने का प्रयास करते हैं।
जबकि वयस्कों का यह सामाजिक और नैतिक दायित्व है कि बच्चों के प्रश्नों का वास्तविक और तार्किक जबाब उन्हें दें। लेकिन जबाब के वास्तविक और तार्किक होने के साथ यह भी अति आवश्यक है कि वह जबाब बच्चे के स्तर पर उसे समझने में सहायक भी होना चाहिए।
"बच्चे उसी वातावरण में सीख सकते हैं जहाँ उन्हें लगे कि उन्हें महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हमारे स्कूल आज भी सभी बच्चों को ऐसा महसूस नहीं करवा पाते। सीखने का आनन्द व संतोष के साथ रिश्ता होने की बजाए भय, अनुशासन व तनाव से संबंध हो तो यह सीखने के लिए अहितकारी होता हैं।" (एनसीएफ़ 2005)
इसलिए आवश्यकता है कि समाज, परिवार और स्कूल में वयस्क बच्चों के इस महत्वपूर्ण समय में उन्हें उनकी सहज और मौलिक प्रक्रियाओं, गतिविधियों को सहिष्णुता, प्रेम, धैर्य और आदर के साथ प्रोत्साहित करें। ताकि समाज जिन शैक्षिक एवं सामाजिक मूल्यों को बच्चों में प्रतिस्थापित करना चाहता है, वह वास्तविक रूप में फलीभूत हो सके।


डॉ॰ स्वतंत्र रिछारिया 

No comments:

Post a Comment